बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स सर्दी और फ्लू से करेंगे बचाव!

5 Foods That May Boost Immunity Naturally

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स सर्दी और फ्लू से करेंगे बचाव!

हेल्दी भोजन करना इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और पहला कदम होना चाहिए. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने (Foods That Increase Your Immunity) के लिए सबसे ज्यादा असरदार हो सकते हैं. यहां जानें ऐसी 5 चीजों के बारे में जो नेचुरल तरीके से बढ़ाते हैं आपकी इम्यूनिटी.

1. खट्टे फल (Citrus Fruits)

श्वेत रक्त कोशिकाएं यानी व्हाइट ब्लड सेल्स आपके शरीर को सामान्य संक्रमणों और बीमारियों से बचाने के लिए जानी जाती हैं, लेकिन शरीर खुद इनका उत्पादन नहीं कर पाता है. विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है. विटामिन सी का सेवन बढ़ाने के लिए रोजाना खट्टे फल जैसे संतरे और अंगूर का सेवन करें. यह नेचुरल तरीका आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.

2. ब्रोकली (Broccoli)

हरे रंग की सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और बहुत सारे फाइबर होते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में भी समृद्ध होती है. ये सभी गुण ब्रोकोली को प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए एक महान भोजन बनाते हैं. अगर आप भी नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी पावर बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना ब्रोकली का सेवन करें.

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती है. लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने और धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद कर सकती है. लहसुन को पहले ही फ्लू और इंफेक्शन से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. आप भी लहसुन का सेवन कर नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को बेहकर कर सकते हैं.

4. अदरक (Ginger)

अदरक, अदरक में पाया जाने वाला एक यौगिक खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से लड़ने में प्रभावी माना जाता है. अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्थिर करने में भी मदद कर सकता है. ऐसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदर का सेवन करने से न चूकें.

5. हल्दी (Turmeric)

हल्दी का उपयोग सदियों से सूजन और संक्रमण से लड़ने के लिए उपचारात्मक प्रयोगों में किया जाता रहा है. प्राचीन दवाएं साबित करती हैं कि हल्दी, जिसमें कर्क्यूमिन यौगिक की उच्च मात्रा होती है, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है. हल्दी हृदय रोगों, कैंसर और अल्जाइमर रोग को रोकने में भी मदद कर सकती है.

रोकथाम इलाज से बेहतर है- हम सभी ने इसे कई बार सुना है. वायरस की महामारी और प्रचंड फ्लू की इस अवधि के दौरान इन फूड्स को डाइट में शामिल करने यह सही समय है.

Comment Box

Recommended For You

About the Author: faydekibaat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *